शर्मसार होने से बचा राजस्थान, सिरोही में अभय कमांड की सक्रियता ने बचाया मासूम को

सिरोही पुलिस की सक्रियता की बदौलत एक मासूम को हैवानियत से बचाने का अनूठा उदाहरण पेश किया है । पुलिस के अभय कमांड द्वारा की जा रही निगरानी के माध्यम से 6 वर्ष की बच्ची के साथ अधेड़ को अश्लीलता करते देख, गश्ती दल को सूचना दी गयी, जिसके बाद उस बच्ची को बचा लिया गया ।

सिरोही । जिले में पुलिस की सहायता के लिए बने सीसीटीवी कक्ष के अभय कमांड ने जिस तरह से एक बच्ची के साथ दुष्कर्म होने से पहले ही बचाया, उससे न केवल उसके परिजन बल्कि पूरा राजस्थान शर्मसार होने से बच गया । सिरोही में गुरुवार शाम अधेड़ व्यक्ति एक बच्ची को चॉकलेट दिलाने के नाम पर सुनसान स्थान पर ले गया और उसके साथ अश्लीलता करनी शुरू कर दी । यह हरकत पुलिस विभाग के अभय कमांड सेंटर पर स्थित सीसीटीवी पर कॉन्स्टेबल लाभू सिंह को दिख गया और उसने तुरंत उसी क्षेत्र में गश्त कर रही पुलिस के जवानों को भेज दिया । इससे उस बच्ची के साथ गलत होने से बच गया । पुलिस ने उस व्यक्ति को गिरफ्तार करके बच्ची के परिजनों को सूचना दी । बच्ची के पिता की रिपोर्ट पर उस व्यक्ति के खिलाफ पोक्सो एक्ट के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है ।

कोतवाली थानाधिकारी राजेन्द्र सिंह के अनुसार 10 फरवरी की शाम को सिरोही के अभय कमांड सेंटर पर सिरोही शहर में लगे सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से कॉन्स्टेबल लाभू सिंह नियमित ऑब्जर्वेशन कर रहे थे । इसी दौरान उन्हें कालका जी तालाब की पाल पर कुछ संदिग्ध नजर आया । लाभू सिंह को उस स्थल पर एक प्रौढ़ व्यक्ति एक छोटी बच्ची के साथ मोटरसाइकिल पर नजर आया । उस पर नजर रखी तो उसकी गतिविधि बच्ची के साथ कुछ संदिग्ध लगी । इस पर लाभू सिंह ने सिरोही कोतवाली को इसकी सूचना दी । कोतवाली पुलिस ने तुरन्त हेड कॉन्स्टेबल समय सिंह के नेतृत्व में जाब्ता वहां भेजा । वहां पहुंचने पर आदमी बच्ची के साथ असभ्य और अश्लील हरकतें करता मिला । पुलिस ने आरोपी को अपनी पकड़ में लेकर बच्ची को संरक्षण में लिया ।

बाल कल्याण समिति के प्रकाश माली और रतन बाफना को सूचित करके बच्ची को उनके संरक्षण में दिया । साथ ही तुरन्त बच्ची के मां-बाप को भी सूचित किया । बच्ची को बाल कल्याण समिति की मौजूदगी में मां-बाप के सुपुर्द किया गया । बच्ची के साथ कुत्सित हरकत करने वाले व्यक्ति के खिलाफ पीड़िता के पिता की रिपोर्ट पर पाॅक्सो एक्ट के तहत मामला दर्ज करके उसे गिरफ्तार किया गया ।

CATEGORIES
TAGS
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus (0 )