जयपुर एयरपोर्ट पर पकड़ी गई साढे 25 लाख रुपए की विदेशी मुद्रा, गुजरात का यात्री गिरफ्तार

रामस्वरूप लामरोड, जयपुर

जयपुर । जयपुर एयरपोर्ट पर सोने की तस्करी के मामले आए दिन सामने आते हैं लेकिन शनिवार 22 जनवरी को विदेशी मुद्रा की तस्करी का नया मामला सामने आया है। कस्टम विभाग के अधिकारियों ने जयपुर एयरपोर्ट पर ऐसे यात्री को गिरफ्तार किया जो भारी मात्रा में विदेशी मुद्रा लेकर दुबई जाने की फिराक में था। पुलिस ने यात्री के कब्जे से संयुक्त अरब अमिरात के 1 लाख 30 हजार 200 दिरहम जब्त किए हैं। इनकी भारतीय मुद्रा में कीमत 25 लाख 58 हजार 430 रुपए है।

गुजरात के अहमदाबाद का रहने वाला है गिरफ्तार यात्री

कस्टम आयुक्त राहुल नांगरे ने बताया कि विदेशी मुद्रा के साथ पकड़ा गया यात्री गुजरात के अहमदाबाद का रहने वाला है। वह शुक्रवार को गुजरात से मुम्बई गया था। शुक्रवार रात को इंडिगो की घरेलू फ्लाइट से मुम्बई से जयपुर आया। कस्टम अधिकारियों को इस यात्री के बारे में पहले ही सूचना मिल गई थी। जयपुर से यह यात्री स्पाइस जेट की फ्लाइट से दुबई जाने वाला था लेकिन इससे पहले ही कस्टम अधिकारियों की टीम ने यात्री को हिरासत में लेकर तलाशी ली तो उसके ट्रोली बैग कपड़ों के नीचे थैली में विदेशी मुद्रा की 6 गड्डियां मिली।

कॉस्मेटिक आइटम का कारोबार करता है यात्री

कस्टम अधिकारियों की पूछताछ में यात्रि ने बताया कि वह दुबई में कॉस्मेटिक आइटम का कारोबार करता है। दुबई से कॉस्मेटिक आइटम लाकर भारत में बेचता है। यह विदेश मुद्रा इसी कारोबार से अर्जित की हुई है। यात्री की यह बात कस्टम अधिकारियों के गले नहीं उतर रही। अपर कस्टम आयुक्त भारत भूषण अटल के मुताबिक विदेशी मुद्रा की तस्करी करने वाले ऐसे ही बहाने बनाते हैं। अगर भारत में कॉस्मेटिक आइटम बेचा जाता तो जाहिर तौर पर भारतीय मुद्रा में ही बेची जाती। कस्टम अधिकारी यात्री से पूछताछ कर उसके संपर्क में आने वाले लोगों के बारे में जानकारी जुटा रही है।

5 हजार यूएस डॉलर से ज्यादा का परिवहन गैरकानूनी

जयपुर कस्टम विभाग के अतिरिक्त कमिश्नर भारत भूषण अटल के मुताबिक विदेशी मुद्रा परिवहन के लिए एक्ट बना हुआ है। फोरेन एक्सचेंज मैनेजमेंट एक्ट 1999 के अनुसार 5 हजार यूएस डॉलर से ज्यादा का परिवहन बिना डिक्लेयरशन के नहीं किया जा सकता। 1 लाख 30 हजार 200 संयुक्त अरब अमिरात की मुद्रा का परिवहन पूर्णरूप से गैरकानूनी है। इसी वजह से यात्रि को गिरफ्तार करके फोरेन एक्सचेंज मैनेजमेंट एक्ट 1999 के तहत विदेशी मुद्रा जब्त की गई है।

CATEGORIES
TAGS
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus (0 )